Friday 31 July 2020

वन माफियाओं के हौंसले बुलंद, सरकारी पेड़ों पर चला दिया आरा

वन माफियाओं के हौंसले बुलंद, सरकारी पेड़ों पर चला दिया आरा


महेवागंज(खीरी) इलाके में लकड़कट्टों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं। अभी तक तो लकड़कट्टे गांव के बाहरी इलाकों में चोरी छिपे लकड़ी काटते थे। लेकिन वही वनमाफिया अब गांव में बेखौफ होकर सरकारी जगहों पर लगे पेड़ो को भी काटने में नहीं चूक रहे हैं। इसका जीता जागता मामला महेवागंज कस्बे के ओदरहना ग्राम सभा के मजरा महेवा का है। यहाँ के निवासी हरी नाम के व्यक्ति ने ग्राम समाज की जमीन पर कई सालों से अवैध कब्जा कर रखा है। आरोप है कि उसी जमीन पर लगे सेमल के कई पेड़ों को उसने लकड़कट्टों के हांथ औने पौने दामों पर बेच दिया। उधर लकड़कट्टों ने बगैर जानकारी किये बिना ही सरकारी पेड़ों को काट डाला। जानकारी होते ही मौके पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल ने मौका मुआयना कर लकड़ी को रोक दिया था। पैमाइश के बाद ही लकड़कट्टों और ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जे की कार्यवाई की जायेगी। ग्रामीणों ने बताया कि इधर गुरुवार सुबह महेवा गांव पहुंचे लेखपाल ने जमीन की पैमाइश की जिसमें काटे गए चार सेमल के पेड़ ग्राम समाज की जमीन के निकले।


इधर इस संबंध में लेखपाल सुधीर कुमार वर्मा से बात की तो उन्होंने बताया कि पैमाइश में तीन पेड़ ग्राम समाज की जमीन के हैं। मामले की रिपोर्ट बनाकर भेज रहे हैं। कार्यवाई के बारे में उच्च अधिकारी संज्ञान लेंगे। 


उधर तहसीलदार सदर का कहना है कि मामला संज्ञान में नहीं है। संभवतः मामले जानकारी कर इसमें संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्यवाई की जायेगी।

No comments:

Post a Comment

अध्यक्ष अब्बास नकवी,महामंत्री आकाश सैनी और कोषाध्यक्ष देवरंजन मिश्रा हुए निर्वाचितचुनाव अधिकारी ने दिए प्रमाण पत्रप्रेस क्लब की हुई बैठक

अध्यक्ष अब्बास नकवी,महामंत्री आकाश सैनी और कोषाध्यक्ष देवरंजन मिश्रा हुए निर्वाचित चुनाव अधिकारी ने दिए प्रमाण पत्र प्रेस क्लब की हुई बैठक ...